इको-क्लब राजकीय इंटर कॉलेज बूंगीधार के छात्रों ने चलाया स्वच्छता अभियान



भारी मात्रा में एकत्रित किया प्लास्टिक कचरा

छात्रों ने कहा कुरकुरे, नमकीन, बिस्किट के पैकेट्स और प्लास्टिक डिस्पोजल कचरा बन रहा, देवभूमि की प्रकृति के लिए कैंसर 

आज (28 Dec. 2018) राजकीय इंटर कॉलेज बूंगीधार मैं गठित इको क्लब के लगभग 30 छात्र-छात्राओं ने बूंगी धार बाजार में स्वच्छता अभियान चलाया। 2 घंटे के लगभग चले इस स्वच्छता अभियान में छात्रों ने बड़ी संख्या में प्लास्टिक का कचरा एवं 150 से ज्यादा शराब की कांच की बोतलें एकत्रित की। 

छात्रों के अनुसार कुरकुरे और बिस्किट के पैकेट्स सबसे ज्यादा कचरा उत्पन्न करते हैं और लोग शराब की बोतलें भी लोग खुले में फेंक देते हैं जो खतरे का सबब बन सकती है।  



बूंगीधार बाजार में कूड़ा निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं नहीं है और बाजार में उत्पन्न प्लास्टिक कचरे को स्वर्गीय आनंद सिंह गुसाईं की मूर्ति के पीछे फेंका जाता है। इस अवसर पर गड़ीगांव के प्रधान गब्बर सिंह बिष्ट का कहना है कि वह प्रशासन से बूंगीधार में कूड़ा निस्तारण के लिए प्रस्ताव रखेंगे। 

स्वच्छता अभियान का आयोजन वीर चंद्र सिंह गढ़वाली चौथान विकास समिति के द्वारा किया गया।  इससे पूर्व भी समिति द्वारा जगतपुरी बाजार में स्वच्छता अभियान चलाया गया था। समिति के सदस्य  श्री श्याम सिंह बेलवाल के अनुसार पहाड़ के बाजारों में तेजी से प्लास्टिक कचरा बढ़ता जा रहा है जिससे जल स्रोतों और वन भूमि का प्रदूषण बढ़ रहा है और सरकार को जल्द प्लास्टिक कचरा निस्तारण के लिए ठोस नीति बनानी चाहिए।



स्वच्छता अभियान में भाग लेने वाले छात्रों के नाम दिव्या, कविता, पिंकी, अनिता, ममता, सूरज, जोशी, भरत, अंकित, वर्षा, रश्मि, भावना, रोहित, समीर, अजय, अंजलि, विक्रम, गौरव, अरविंद, किरण, प्रेम कल्पना, विनोद,  शोभा, यशपाल, सरोजिनी, नरेंद्र, सुमन, महेंद्र, सुनीता, संजय, भरत, सूरज, हरीश, अरविन्द ।

इस अभियान में अश्वनी शाही जी, राजकीय इंटर कालेज बूंगीधार, गबर सिंह बिष्ट, प्रधान गड़ीगांव, समिति सदस्य श्याम सिंह बेलवाल, जगदीश सुमन, देवीदत्त ढौंढियाल, मोहन सिंह रमोला, प्रधान स्यूंसाल, दयाल सिंह बिष्ट, सूरज पंत, विवेक बेलवाल ने भी सहयोग दिया। 


स्वच्छता अभियान से पहले 

स्वच्छता अभियान के बाद 

समिति लगातार क्षेत्र में प्लास्टिक और अजैविक कचरे की समस्या के प्रति जागरूकता पैदा कर रही है. समिति अपने कार्यक्रमों को प्लास्टिक डिस्पोजल मुक्त रखती है। समिति के प्रयासों से चौथान के कुछ ग्राम प्लास्टिक डिस्पोजल कचरे के निराकरण के लिए प्रयास कर रहें हैं। हाल में समिति ने खेल कार्यक्रमों के दौरान ग्रामीणों में लगभग 50 कपडे के थैलों का वितरण किया था। 

Comments

Popular posts from this blog

चौथान में लगातार बारिश से जन जीवन प्रभावित (July 2017)

चौथान समाचार: पोखरी गांव में जंगली सूअर का आतंक, दिनदहाड़े दो ग्रामीणों को किया घायल