वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की जन्मभूमि चौथान में शिक्षा स्वास्थ्य की बुनियादी सुविधाओं का अभाव दूर करने के संबंध में निवेदन पत्र






सेवा में,                         पत्रांक संख्या:-VCSGCVS/001/2018         दिनांक:- 25/12/2018

श्रीमान त्रिवेंद्र सिंह रावत जी
माननीय मुख्यमंत्री
उत्तराखंड सरकार,

महोदय,

विषय:- वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की जन्मभूमि चौथान में शिक्षा स्वास्थ्य की बुनियादी सुविधाओं का अभाव दूर करने के संबंध में निवेदन पत्र

पेशावर क्रांति नायक वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली जी की जयंती पर शुभकामनाएं !
महोदय पत्र द्वारा आपके संज्ञान में लाना चाहते हैं कि वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली जी और उनका क्षेत्र पट्टी चौथान आज भी उपेक्षा का शिकार है। यहां शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की बुनियादी सुविधाओं का नितांत अभाव है
कहने को तो 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (मासों, उफरेखाल, बूंगीधार, वीरूधूनी ) हैं, परंतु उनमें से कोई भी स्वास्थ्य केंद्र सुचारू तौर पर सक्रिय नहीं हैं। इन स्वास्थ्य केंद्रों में बिजली, पानी, दवाई, चिकित्सा उपकरणों के साथ साथ चिकित्सकों की नियुक्ति भी नहीं हुई है। जिस कारण यहां के हजारों निवासी बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित है।




ऐसा भी सुनने में आया है कि बूंगीधार स्वास्थ्य केंद्र के लिए स्वीकृत 108 एंबुलेंस सेवा आजकल पौड़ी में सेवा दे रही है। महोदय चौथान पट्टी के साथ ऐसा भेदभाव क्यों किया जा रहा है। महोदय आपको बताना चाहेंगे कि बुनियादी चिकित्सा सुविधा मिलने पर पिछले चार-पांच वर्षों में यहां एक दर्जन से अधिक जच्चा-बच्चा की मृत्यु हो चुकी है।

कमोवेश यही स्थिति यहां के शिक्षा क्षेत्र में भी है। शिक्षा की उचित गुणवत्ता ना होने के कारण, यहां के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में से निरंतर छात्रों की संख्या घट रही है।


चौथान पट्टी में छह राजकीय इंटर कॉलेज (मासों, बूंगीधार, उफरेखाल, कल्याणखाल,  डडोली) है परंतु इन कॉलेजों में शिक्षकों के 50% से अधिक पद लंबी अवधि से रिक्त पड़े हुए हैं। जिससे यहां के छात्र-छात्राओं को उचित शिक्षा नहीं मिल पा रही है।

महोदय आंकड़ों के अनुसार थलीसैंण ब्लॉक से पलाइन बहुत कम है परंतु वास्तविकता यह है कि यहां से अधिकांश युवा शक्ति प्लान कर चुकी है जिसका मुख्य कारण है कि यहां स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार की सुविधाओं का अभाव है।

महोदय वीर चंद्र सिंह गढ़वाली जी की जयंती के अवसर पर हम सब क्षेत्रवासी और समिति कार्यकर्ता आपसे निवेदन करते हैं कि चौथान पट्टी में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार की बुनियादी सुविधाओं के अभाव को दूर करने  के लिए सक्रियता से पहल करें।


हम चौथानवासियों विशेषकर युवाओं ने बड़ी आशाओं से आप की सरकार को चुना था और आपकी सरकार से हमें बहुत उम्मीदें हैं परंतु अभी तक हमारे हाथ निराशा ही लगी है।
हमारी निम्नलिखित मांगे हैं;


1 चौथान पट्टी के बूंगीधार स्वास्थ्य केंद्र में तुरंत प्रभाव से 108 एंबुलेंस की सुविधा बहाल की जाए l
2 चौथान पट्टी में कम से कम 1 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को संपूर्ण सुविधाओं से युक्त कर सुचारू रूप से चलाया जाए।
3 चौथान के प्राथमिक, माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार ने के लिए ठोस कदम उठाएं और यहां के राजकीय इंटर कॉलेजों में रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति जल्द से जल्द की जाए।
4 चौथान से युवा शक्ति का पलायन ना हो इसलिए यहां घरेलू कुटीर और लघु उद्योग आदि की रोजगार सुविधा उपलब्ध कराएं और जैविक कृषि सामग्री विपणन केन्द्र खोला जाए।

आशा है आप हमारी मांगों पर  सकारात्मक रूप से विचारकर इस दिशा में यथाशीघ्र सक्रिय पहल करेंगे।


पुनः पेशावर क्रांति नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली जी की जयंती पर हार्दिक शुभकामनाएं !


आनंद सिंह भंडारी
अध्यक्ष
वीर चंद्र सिंह गढ़वाली चौथान विकास समिति

प्रतिलिपि
1 श्री धन सिंह रावत, माननीय विधायक, श्रीनगर

Comments

  1. गढवाली में एक कहावत है ।
    यु नेतुन यसै करणा और म्यारु कुटुंदारील भूखे मरण।।

    मतलब ये सरकार भी कुछ नही करेगी और इन के भरोसे हम युही मरजाएँगे । उत्तखण्ड की मौजूदा सरकार भी चौथान पट्टी को भूल ही गई विधायक जी तो चौथान से गुमसुदा ही हो गए ।।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

चौथान में लगातार बारिश से जन जीवन प्रभावित (July 2017)

इको-क्लब राजकीय इंटर कॉलेज बूंगीधार के छात्रों ने चलाया स्वच्छता अभियान

चौथान समाचार: पोखरी गांव में जंगली सूअर का आतंक, दिनदहाड़े दो ग्रामीणों को किया घायल