थान में खुली गैस एजेंसी


चौथान समाचार (११ फरवरी २०१९)  

चौथान पट्टी में लम्बी अवधि के बाद गैस एजेन्सी खुल गई है। जिसका नाम बिनसर गैस एजेंसी रखा गया है। भूतपूर्व सैनिक कोटे से यह एजेंसी श्री भरत चौंडियाल जी को मिली है। बसंत पंचमी के अवसर पर रविवार (10 फरवरी 2019 ) को थान में गैस एजेंसी का उद्घाटन सामूहिक तौर पर श्रीमती कमला चौंडियाल, सदस्य जिला पंचायत, श्री नरेन्द सिंह कुट्टी भाई, अध्यक्ष जिला सहकारिता समिति एवं बीजेपी मंडलअध्यक्ष थलीसैंण श्री जगदीश ममगाईं के द्वारा किया गया। क्षेत्र में कई वर्षों से गैस एजेंसी खोलने की मांग थी जिससे स्थानीय लोगों को नया गैस कनेक्शन प्राप्त करने और सिलिंडर रिफिल करवाने में सुविधा हो।  इससे पहले लोग भिक्यासैंण और थलीसैंण की एजेंसी से गैस कनेक्शन और सिलिंडर लेते थे।  

दो माह से उदघाटन की बाट जोह रही थी एजेन्सी

गैस एजेंसी का कार्य स्थानीय विधायक श्री धन सिंह रावत के द्वारा करवाया गया है। दरअसल यह एजेंसी पिछले लगभग दो माह से तैयार थी। परन्तु विधायक जी के हाथों उद्घाटन की बाट जोह रही थी। परन्तु पिछ्ले दो माह से विधायक जी का दौरा बार बार स्थिगत हो रहा था। 

समिति ने किया आभार व्यक्त

थान में गैस एजेन्सी के निर्माण कार्य के लिए वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली चौथान विकास समिति ने विधायक महोदय का आभार व्यक्त किया है। समिति के सचिव धन सिंह बिष्ट के अनुसार जनप्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों के प्रयासों से थान में गैस एजेंसी खुलने का कार्य पूर्ण हुआ है। उनका कहना है कि सबको इसी तरह मिलकर क्षेत्र में शिक्षा और चिकित्सा की स्थिति में सुधार के लिए भी सामूहिक प्रयास करने चाहिए। 

रखनी होगी सावधानी

समिति के अनुसार गैस एजेंसी खुलने से स्थानीय लोगों को बहुत सुविधा होगी। परंतु एजेंसी खुलने के साथ साथ ग्रामीणों को गैस चूल्हे और सिलिंडर के इस्तेमाल के लिए उचित शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाया जाना चाहिए ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो। 

गौरतलब है कि ग्रामीण महिलाएं  गैस चूल्हे के प्रयोग में बरती जाने वाली सावधानियों से अनभिज्ञ होती हैं। जिसके कारण अक्सर आगजनी के हादसे होते हैं और दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। लगभग एक वर्ष पूर्व थान में ही रात के समय एक सिलिंडर में जबरदस्त विस्फोट हो गया था। गनीमत थी कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था पर एक दुकान पूरी तरह नष्ट हो गई थी। 

बनी रहेगी लकड़ी के चूल्हे की अहमियत



स्थानीय लोगों का कहना है कि पहाड़ में लोग तेजी से गैस चूल्हा सुविधा को अपना रहे हैं लेकिन ठंडे परिवेश में लकड़ी के चूल्हे की महत्ता भी बनी हुई है। महिलाओं के अनुसार लकड़ी के चूल्हे से घर भी गर्म रहता है और भोजन भी स्वादिष्ट बनता है। परन्तु इनसे धुआं बहुत होता है और लकड़ी की खपत भी बहुत होती है जिसके समाधान के लिए सरकार को उन्नत चूल्हा तकनीक को बढ़ावा देना चाहिए।

इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि श्री मनवर सिंह बिष्ट, भाजपा मंडल अध्यक्ष श्री जगदीश प्रसाद ममगाईं, जिला सहकारिता अध्यक्ष श्री नरेंद्र सिंह कुट्टी भाई, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती कमला चौंडियाल, सेवानिवृत प्रधानाचार्य एवं समाजसेवी श्री देवीप्रसाद ढोंडीयाल जी, सुरेन्द्र सिंह नेगी जी, मदन सिंह बिष्ट जी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण एवं महिलाएं उपस्थित थी।

वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली चौथान विकास समिति (पंजी.)
एक नई सोच

Comments

Popular posts from this blog

चौथान में लगातार बारिश से जन जीवन प्रभावित (July 2017)

इको-क्लब राजकीय इंटर कॉलेज बूंगीधार के छात्रों ने चलाया स्वच्छता अभियान

गढ़वाली जी की प्रेरणा से चौथान उत्थान में जुटेंगे युवा