पाटों गांव को प्लास्टिक डिस्पोजल मुक्त बनाने का लिया संकल्प


चौथान समाचार 14 सितम्बर 2019; बच्ची रावत 

चौथान पट्टी में प्लास्टिक कचरा के खिलाफ मुहिम जोर पकड़ रही है। इस श्रृंखला में अब पाटों  के ग्रामीणों  ने भी गांव को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने का फैसला किया है। इस उद्देश्य के लिए युवाओं ने पाठों सेवा समिति का गठन भी गया है और अभियान का शुभारंभ हाल ही में गांव में आयोजित इष्टदेवी गौरादेवी (पाती) के अवसर पर किया गया।  

समिति ने कुछ दिन पूर्व गांव इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए स्टील के गिलास थालियां और अन्य बर्तन भी ले लिए हैं। समिति से जुड़े सुरेंद्र चौधरी का कहना है की प्लास्टिक डिस्पोजल का प्रयोग हर लिहाज से गांव वालों के लिए नुकसानदायक है क्योंकि इससे कचरा फैलता है ,प्रदूषण होता है, खाना परोसने-खाने में असुविधा नहीं होती है। साथ में पशु-पक्षी भी प्लास्टिक कचरा खाकर बीमार होते हैं और गांव वालों को भी आर्थिक नुकसान होता है। समिति ने निर्णय लिया है कि जल्द ही सभी ग्रामीणों को कपड़े के थैले भी प्रदान किए जाएंगे ताकि बाजार से साग सब्जी और अन्य सामान लाने के लिए प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग कम से कम हो।


गौरतलब है कि इस अभियान की अगुवाई वीर चंद्र सिंह गढ़वाली चौथान विकास समिति कर रही है। समिति इससे पहले भी बूंगीधार बाजार, जगतपुरी बाजार में स्वच्छता अभियान चला चुकी है। इसके साथ ही समिति सदस्य अपने अपने गावों को प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने में लगे हुए हैं। समिति के सतत प्रयासों की बदौलत आज चौथान का स्यूंसाल गांव पूरी तरह प्लास्टिक डिस्पोजल मुक्त हो गया है। साथ में जैंती, भरनों, गडिगो, रिक्साल और अन्य गावों ने भी इस समस्या पर काफी हद तक अंकुश लगा दिया है।

  
अभियान से प्रेरणा पाकर अन्य गांववासी भी इसमें इसे आगे बढ़ाने को उत्सुक हैं और अपने सार्वजनिक सामाजिक समारोह धार्मिक आयोजनों को प्लास्टिक डिस्पोजल मुक्त करना चाहते हैं।  हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी 2 अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ महाअभियान चलाने की देशवासियों से अपील की है।  इस संदर्भ में बताना आवश्यक है कि पौड़ी जिले के दूरदराज क्षेत्र चौथान में यह कार्य समिति चार वर्ष पूर्व भी शुरू कर चुकी है।



Comments

  1. बहुत सुन्दर प्रयाश। सभी गाँव वालों को शुभकामनाएं और धन्यवाद ।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

चौथान में लगातार बारिश से जन जीवन प्रभावित (July 2017)

इको-क्लब राजकीय इंटर कॉलेज बूंगीधार के छात्रों ने चलाया स्वच्छता अभियान

चौथान समाचार: पोखरी गांव में जंगली सूअर का आतंक, दिनदहाड़े दो ग्रामीणों को किया घायल